Assault weapon का मतलब क्या है, Assault weapon meaning in hindi

आक्रमणकारी हथियार, जिन्हें अंग्रेजी में “assault weapon” भी कहा जाता है, एक प्रकार का आग्नेयास्त्र है जिसे युद्ध या आत्मरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन हथियारों की विशेषताएं हैं: Assault weapon kya hai, Assault weapon ka matlab kya hai, Assault weapon meaning in hindi

  • अर्ध-स्वचालित क्रिया: ये हथियार हर बार ट्रिगर खींचने पर एक गोली दागते हैं, लेकिन जल्दी से लगातार कई गोलियां दागने में सक्षम होते हैं।
  • बड़ी क्षमता वाली पत्रिका: इन हथियारों में बड़ी पत्रिकाएं होती हैं जो एक बार में कई गोलियां रख सकती हैं, जिससे उपयोगकर्ता को बिना रीलोड किए अधिक गोलियां दागने की अनुमति मिलती है।
  • युद्ध-शैली की विशेषताएं: इन हथियारों में अक्सर युद्ध-शैली की विशेषताएं होती हैं जैसे कि फ्लैश सप्रेसर, बैरल श्राउड, और फॉरग्रिप, जो उन्हें अधिक आक्रामक रूप देते हैं और उन्हें तेजी से और अधिक सटीक रूप से गोली चलाने में मदद करते हैं।

आक्रमणकारी हथियारों के प्रकार:

  • आक्रमण राइफलें: ये हथियार युद्ध के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इनमें शक्तिशाली कारतूस और लंबी दूरी की सटीकता होती है।
  • अर्ध-स्वचालित पिस्तौलें: ये हथियार आत्मरक्षा के लिए लोकप्रिय हैं और इनमें आमतौर पर छोटी पत्रिकाएं होती हैं।
  • शॉटगन: ये हथियार छोटी दूरी पर कई गोलियां दागने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और अक्सर शिकार या घर की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आक्रमणकारी हथियारों का विवाद:

आक्रमणकारी हथियारों का अक्सर बड़े पैमाने पर गोलीबारी और अन्य हिंसक अपराधों में उपयोग किए जाने के कारण विवाद होता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इन हथियारों को आम जनता के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए, जबकि अन्य का मानना ​​है कि वे आत्मरक्षा के लिए एक आवश्यक उपकरण हैं।

भारत में आक्रमणकारी हथियार:

भारत में, आग्नेयास्त्रों को कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है और केवल लाइसेंस प्राप्त व्यक्तियों के पास ही हो सकते हैं। आक्रमणकारी हथियारों को आमतौर पर नागरिकों के लिए प्रतिबंधित किया जाता है, लेकिन कुछ अपवाद हैं, जैसे कि सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी और लाइसेंस प्राप्त शिकारी। Assault weapon kya hai, Assault weapon ka matlab kya hai, Assault weapon meaning in hindi

1. असॉल्ट वेपन क्या है?

असॉल्ट वेपन एक प्रकार की सेमी-ऑटोमैटिक राइफल है जिसे सैन्य या कानून प्रवर्तन उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें आमतौर पर उच्च क्षमता वाली पत्रिकाएं, चयनात्मक आग की क्षमता (जैसे कि अर्ध-स्वचालित या पूरी तरह से स्वचालित) और बैरल शॉर्टनिंग या फ्लैश हाइडर जैसी विशेषताएं होती हैं।

2. असॉल्ट वेपन्स का इस्तेमाल कौन करता है?

असॉल्ट वेपन्स का इस्तेमाल सेना, कानून प्रवर्तन और नागरिकों द्वारा किया जाता है। नागरिकों द्वारा उपयोग आमतौर पर शिकार, लक्ष्य अभ्यास और आत्मरक्षा के लिए किया जाता है।

3. असॉल्ट वेपन्स से जुड़े खतरे क्या हैं?

असॉल्ट वेपन्स शक्तिशाली हथियार हैं जिनका उपयोग सामूहिक गोलीबारी और अन्य हिंसक अपराधों में किया जा सकता है। उनकी उच्च क्षमता वाली पत्रिकाएं तेजी से गोली चलाने और अधिक नुकसान पहुंचाने की अनुमति देती हैं।

4. असॉल्ट वेपन्स पर नियंत्रण के पक्ष में क्या तर्क दिए जाते हैं?

असॉल्ट वेपन्स पर नियंत्रण के समर्थक तर्क देते हैं कि वे सामूहिक गोलीबारी और अन्य हिंसक अपराधों को कम करने में मदद करेंगे। वे यह भी तर्क देते हैं कि इन हथियारों की नागरिकों को कोई आवश्यकता नहीं है।

5. असॉल्ट वेपन्स पर नियंत्रण के खिलाफ क्या तर्क दिए जाते हैं?

असॉल्ट वेपन्स पर नियंत्रण के विरोधी तर्क देते हैं कि यह द्वितीय संशोधन का उल्लंघन होगा, जो नागरिकों को हथियार रखने का अधिकार देता है। वे यह भी तर्क देते हैं कि ये प्रतिबंध कानून का पालन करने वाले नागरिकों को प्रभावित करेंगे, अपराधियों को नहीं।

6. असॉल्ट वेपन्स पर बहस की वर्तमान स्थिति क्या है?

असॉल्ट वेपन्स पर बहस अत्यधिक विवादास्पद है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कोई संघीय प्रतिबंध नहीं है, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने स्वयं के प्रतिबंध लगाए हैं। Assault weapon kya hai, Assault weapon ka matlab kya hai, Assault weapon meaning in hindi

Leave a Comment